Bhai Dooj Muhurat 2022: भाई दूज कब हैं और क्या हैं इसके पीछे की कहानी, क्यों मनाया जाता हैं भाई दूज

हमारे देश में हर एक त्यौहार बड़े ही उत्साह से बनाया जाता है फिर चाहे दिपावाली हो या रक्षा बंधन। रक्षा बंधन की तरह ही एक और भाईदूज का पावन पर्व भाई-बहनों के पवित्र प्रेम का प्रतीक है। इसलिये आज के अपने इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भाई – बहन के बीच का एक प्यारा सा अटूट बंधन जिसका नाम है भाई दूज। तो चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से

Bhai Dooj 2022

देशभर में मनाया जाएगा भाई दूज

जैसा की आप सब जानते ही है की देशभर में भाई दूज बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है और इस पावन पर्व भाई और उनकी बहन के लिये खास पर्व होता है जिसे भाई और बहन बड़े ही उत्साह के साथ मानते है। इस साल का यह पर्व 27 अक्टूबर 2022 को आएगा जिसका इंतजार देशभर में भाई और बहन को लंबे समय से रहती है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई में रखी बाँधती है और अपने भाई की लंबी और और उसके जीवन के लिये ईश्ववर से दुआएं करती है। भाई भी अपनी बहन की रक्षा के लिये उसे वचन देता है और बहन को उपहार देता है।

27 अक्टूबर 2022 को मनाया जायेगा भाई दूज

ये पर्व सच में बहुत ही प्यारा पर्व है जिसका इंतजार हर भाई और बहन करते है। भाई-बहन का यह प्यारा सा त्यौहार “भैया दूज” इस साल पुरे देश में 27 अक्टूबर के दिन बृहस्पतिवार को मनाया जाएगा। बृहस्पतिवार को मध्यान्ह 12: 10 बजे तक विशाखा नक्षत्र होने से प्रवर्धन योग बन रहा है। उसके पश्चात अनुराधा नक्षत्र आता है।

Google NewsClick Here
Join TelegramClick Here
FacebookClick Here
HomeClick Here

क्या है इसके पीछे की कहानी

भाई दूज के अगर पीछे की कहानी की बात करें तो पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है की जब भगवान श्री कृष्ण ने राक्षस राजा नरकासुर को हराया तो उसके बाद भगवान कृष्ण अपनी बहन सुभद्रा के पास उनसे मिलने चले गए थे तब उबकी बहन सुभद्रा ने अपने भाई भगवान श्री कृष्ण का आदर सत्कार किया और कृष्ण के माथे पर तिलक लगाया साथ ही उन्हें सूखा नारियल दिया जो कि शुभता का प्रतीक है। कहा जाता है तब से हर साल पुरे देशभर में “भाई दूज” का पर्व बनाया जाता है और ये परम्परा आज भी चलती आ रही है।

Leave a Comment