Monday, January 30, 2023
Homeलेटेस्ट न्यूज़Scholarship 2022: इन छात्रों को मिलेंगे 25000 रूपये छात्रवृति, जानें कैसे

Scholarship 2022: इन छात्रों को मिलेंगे 25000 रूपये छात्रवृति, जानें कैसे

हाल ही में गाँधी जयंती पर BHU के कुलपति प्रो. जैन ने अपने छात्रों को दो स्कॉलरशिप योजना की सौगात दी है। बीएचयु में बीपीएल कार्डधारक छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना राशी में कुछ बदलाओं किया गया हैं | इस स्कॉलरशिप योजना में तरह की योजना की सौगात है।

जिसमें पहली योजना BHU में पढ़ रहे दिव्यांग छात्रों को हर साल 5 हजार रूपए उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिये जायेंगे जिससे वह अपने लिये टॉयसाइकिल,

Scholarship 2022

हियरिंग ऐड जैसे उपकरण को खरीद सके और दूसरी योजना के तहत BHU में पढ़ रहे छात्रों को 25 हजार रूपए की छात्रव्रती दी जाएंगी। जानते है इसके बारे में विस्तार से

BHU में पढ़ रहे विकलांग छात्रों को हर साल मिलेंगे 5 हजार रूपए की विशेष सहायता

जैसा की आप सब जानते ही है की हर साल 2 अक्टूबर को पुरे देश में गांधी जयंती मनाई जाती है। इसी साल 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर BHU के कुलपति प्रो. जैन ने छात्र कल्याण योजना की घोषणा की थी।

जिसमें उन्होंने कहा गाँधी जी मानते थे की यदि हमें सभी को समाज में आगे बढ़ना है तो हमें शिक्षा को अधिक से अधिक महत्व देना होगा। तभी हम समाज में आगे बढ़ सकते है।

आपकी जानकारी के लिये हम आपको बता दे की यह आयोजन मंगलवार 15 नवंबर 2022 को कैंपस स्थित मालवीय भवन में हुआ था। जिसमें BHU के कुलपति प्रो. जैन ने भाषण दिया था।

जिसमें उन्होंने गाँधी जी का हवाला देते हु शिक्षा पर जोर देने को कहा। इसी सिलसिले में BHU में पढ़ रहे विकलांग छात्रों को हर साल 5 हजार रूपए की आर्थिक मदद की जाएगी। जिससे वो अपने लिये टॉयसाइकिल, हियरिंग ऐड जैसे उपकरण को खरीद सके

12 हजार रूपए से बढ़ाकर 25 हजार रूपए कर दी छात्रवर्ती

इस योजना के तहत BHU में पढ़ रहे छात्रों के लिये 25 हजार रुपये की छात्रव्रती का भी ऐलान किया गया है। जहाँ पहले यह राशि 12 हजार रूपए थी वहीं अब इसे बढ़ाकर 25 हजार रूपए कर दिये गए है।

इस योजना के तहत हर संकाय में से 1 प्रतिशत छात्रों के लिये मुफ्त भोजन में खर्च किये जायेगे। इसके अलावा सभी राशि गांधी जयंती के मौके पर सभी छात्रों की बाँटी जाएगी।

इसके लिये सभी छात्रों को संकाय या फिर विभाग्यध्यक्ष कार्यलय में जाकर संपर्क करना होगा।

RELATED ARTICLES

NAUKRI

Latest News